बर्ड फ्लू 7 राज्यों में पहुंचा:UP में भी संक्रमण की पुष्टि, दिल्ली समेत 3 राज्यों में जांच रिपोर्ट का इंतजार; देश में 1200 और पक्षी मरे - AIPA NEWS

आईपा ब्रेकिंग न्यूज़

उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश

उत्तर प्रदेश न्यूज़ उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश में चल रहा है जैसे औरैया,इटावा,कन्नौज,कानपूर देहात,कानपुर नगर,उन्नाव,लखनऊ,आगरा,शिकोहाबाद,टूंडला,फिरोजाबाद,आजमगण,जालौन,फतेहपुर,रायबरेली,काशगंज,फरुखाबाद,जशवन्तनगर,गाजियाबाद,बिन्दकी,

Music

Responsive Ads Here

Whatsapp

http://wa.me/+919058832838

WELCOME (AIPA)

आल इंडिया प्रेस एसोसिएसन में आपका स्वागत है जिसके रास्ट्रीय अध्यक्ष आदित्यशर्मा व् अनुराग सिंह है आईपा संगठन मे जुडने के लिये संपर्क करें मोब 9058832838,8318557393 मेल-aiptnews@gmail.com बेबसाइट-aipa.org.in

Saturday, January 9, 2021

बर्ड फ्लू 7 राज्यों में पहुंचा:UP में भी संक्रमण की पुष्टि, दिल्ली समेत 3 राज्यों में जांच रिपोर्ट का इंतजार; देश में 1200 और पक्षी मरे

उत्तर प्रदेश में भी बर्ड फ्लू फैल चुका है। लखनऊ के जूलॉजिकल गार्डन में शनिवार को डिसइन्फेक्टेंट का छिड़काव किया गया।

उत्तर प्रदेश न्यूज21टीम

उत्तर प्रदेश में भी शनिवार को बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। यह 7वां राज्य है जहां संक्रमण पहुंचा है। 3 राज्यों- दिल्ली, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में जांच रिपोर्ट का इंतजार है। शनिवार को देशभर में 1200 पक्षियों की मौत हो गई। इनमें से 900 महाराष्ट्र के एक पोल्ट्री फार्म में मिले।

अब तक इन 7 राज्यों में पहुंचा बर्ड फ्लू

1. केरल
2. राजस्थान
3. मध्य प्रदेश
4. हिमाचल प्रदेश
5. हरियाणा
6. गुजरात
7. उत्तर प्रदेश

दिल्ली: गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट 10 दिन के लिए बंद

  • बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पक्षियों के इंपोर्ट पर बैन लगा दिया है। साथ ही दिल्ली के सबसे बड़े पोल्ट्री मार्केट गाजीपुर को अगले 10 दिनों के लिए बंद कर दिया है।
  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बर्ड फ्लू की जांच के लिए सैंपल जालंधर भेजे गए हैं। लोगों की मदद के लिए 24 घंटे की हेल्पलाइन भी शुरू की गई है।
  • दक्षिणी दिल्ली के जसोला में पिछले 3 दिन में करीब 24 कौवों की मौत हो चुकी है। संजय झील में 10 बतखें मर चुकी हैं। इनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

महाराष्ट्र: 900 मुर्गियां मरीं, जांच रिपोर्ट का इंतजार
महाराष्ट्र में परभणी जिले के मुरुम्बा गांव के पोल्ट्री फार्म में शनिवार को 900 मुर्गियों की मौत हो गई। सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। जिला कलेक्टर दीपक मुलगीकर के मुताबिक मुर्गियों की मौत की वजह न्यूट्रिशन की कमी भी हो सकती है।

राजस्थान: अब तक 2512 पक्षियों की मौत
प्रदेश में शनिवार को 356 पक्षियों की मौत हो गई। इनमें 257 कौवे, 29 कबूतर, 16 मोर और 54 दूसरे पक्षी शामिल थे। अब तक कुल 2,512 पक्षी मर चुके हैं।

हरियाणा: 1.60 लाख पक्षियों का मारने की मुहिम शुरू
पंचकूला जिले में शनिवार को 5 पोल्ट्री फार्म में 1.60 लाख पक्षियों को मारने की मुहिम शुरू की गई। यह 2-3 दिन में पूरी होगी। प्रशासन ने यह फैसला इसलिए लिया, क्योंकि शुक्रवार को खेड़ी और गनौली गांवों के दो पोल्ट्री फार्म में कुछ पक्षियों में एवियन फ्लू की पुष्टि हुई थी।

बिहार: पोल्ट्री फर्म मालिकों को एहतियात के निर्देश
मुजफ्फरपुर और बेतिया में शनिवार को बड़ी संख्या में मुर्गे और कौवों की मौत हुई। सैंपल जांच के लिए भेज दिए गए हैं। ऐहतियात के तौर पर पोल्ट्री फर्म मालिकों से चिकन को बंद जगह में रखने और प्रवासी पक्षियों को अलग रखने के इंतजाम करने को कहा गया है।

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Post Top Ad

Responsive Ads Here